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प्रेम और परमात्मा

prem aur parmatma
prem aur parmatma

संतो की उपदेश देने की रीति-नीति भी अनूठी होती है. कई संत अपने पास आने वाले से ही प्रश्न करते है और उसकी जिज्ञासा को जगाते है; और सही-सही मार्गदर्शन कर देते है.

आचार्य रामानुजाचार्य एक महान संत एवं संप्रदाय-धर्म के आचार्य थे . दूर दूर से लोग उनके दर्शन एवं मार्गदर्शन के लिए आते थे. सहज तथा सरल रीति से वे उपदेश देते थे.

एक दिन एक युवक उनके पास आया और पैर में वंदना करके बोला :

“मुझे आपका शिष्य होना है. आप मुझे अपना शिष्य बना लीजिए.”

रामानुजाचार्यने कहा : “तुझे शिष्य क्यों बनना है ?” युवक ने कहा : “मेरा शिष्य होने का हेतु तो परमात्मा से प्रेम करना है.”

संत रामानुजाचार्य ने तब कहा : “इसका अर्थ है कि तुझे परमात्मा से प्रीति करनी है. परन्तु मुझे एक बात बता दे कि क्या तुझे तेरे घर के किसी व्यक्ति से  प्रेम है ?”

युवक ने कहा : “ना, किसीसे भी मुझे प्रेम नहीं.” तब फिर संतश्री ने पूछा : “तुझे तेरे माता-पिता या भाई-बहन पर स्नेह आता है क्या ?”

युवक ने नकारते हुए कहा ,“मुझे किसी पर भी तनिकमात्र भी स्नेह नहीं आता. पूरी दुनिया स्वार्थपरायण है, ये सब मिथ्या मायाजाल है. इसीलिए तो मै आपकी शरण में आया हूँ.”

तब संत रामानुज ने कहा : “बेटा, मेरा और तेरा कोई मेल नहीं. तुझे जो चाहिए वह मै नहीं दे सकता.”

युवक यह सुन स्तब्ध हो गया.

उसने कहा : “संसार को मिथ्या मानकर मैने किसी से प्रीति नहीं की. परमात्मा के लिए मैं इधर-उधर भटका. सब कहते थे कि परमात्मा के साथ प्रीति जोड़ना हो तो संत रामानुजके पास जा; पर आप तो इन्कार कर रहे है.”

संत रामानुज ने कहा : “यदि तुझे तेरे परिवार से प्रेम होता, जिन्दगी में तूने तेरे निकट के लोगों में से किसी से भी स्नेह किया होता तो मै उसे विशाल स्वरुप दे सकता था . थोड़ा भी प्रेमभाव होता, तो मैं उसे ही विशाल बना के परमात्मा के चरणों तक पहोंचा सकता था .

छोटे से बीजमें से विशाल वटवृक्ष बनता है. परन्तु बीज तो होना चाहिए. जो पत्थर जैसा कठोर एवं शुष्क हो उस में से प्रेम का झरना कैसे बहा सकता हूँ ? यदि बीज ही नहीं तो वटवृक्ष कहाँ से  बना सकता हूँ ? तूने किसी से प्रेम किया ही नहीं, तो तेरे भीतर परमात्मा के प्रति प्रेम की गंगा कैसे बहा सकता हूँ ?”

काहनी का सार ये है कि जिसे अपने निकट के भाई-बंधुओं से प्रेमभाव नहीं, उसे ईश्वर से प्रेम भाव नहीं हो सकता. हमें अपने आस पास के लोगों और कर्तव्यों से मुंह नहीं मोड़ सकते। यदि हमें आध्यात्मिक कल्याण चाहिए तो अपने धर्म-कर्तव्यों का भी  उत्तम रीति से पालन करना होगा।

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Snto kee upadesh dene kee reeti-neeti bhee anooṭhee hotee hai. Kaii snt apane paas aane vaale se hee prashn karate hai aur usakee jigyaasaa ko jagaate hai; aur sahee-sahee maargadarshan kar dete hai. Aachaary raamaanujaachaary ek mahaan snt evn snpradaay-dharm ke aachaary the . Door door se log unake darshan evn maargadarshan ke lie aate the. Sahaj tathaa saral reeti se ve upadesh dete the. Ek din ek yuvak unake paas aayaa aur pair men vndanaa karake bolaa ah

“mujhe aapakaa shiṣy honaa hai. Aap mujhe apanaa shiṣy banaa leejie.”

raamaanujaachaaryane kahaa ah “tujhe shiṣy kyon bananaa hai ?” yuvak ne kahaa ah “meraa shiṣy hone kaa hetu to paramaatmaa se prem karanaa hai.”

snt raamaanujaachaary ne tab kahaa ah “isakaa arth hai ki tujhe paramaatmaa se preeti karanee hai. Parantu mujhe ek baat bataa de ki kyaa tujhe tere ghar ke kisee vyakti se prem hai ?”

yuvak ne kahaa ah “naa, kiseese bhee mujhe prem naheen.” tab fir sntashree ne poochhaa ah “tujhe tere maataa-pitaa yaa bhaaii-bahan par sneh aataa hai kyaa ?”

yuvak ne nakaarate hue kahaa ,“mujhe kisee par bhee tanikamaatr bhee sneh naheen aataa. Pooree duniyaa svaarthaparaayaṇa hai, ye sab mithyaa maayaajaal hai. Iseelie to mai aapakee sharaṇa men aayaa hoon.”

tab snt raamaanuj ne kahaa ah “beṭaa, meraa aur teraa koii mel naheen. Tujhe jo chaahie vah mai naheen de sakataa.”

yuvak yah sun stabdh ho gayaa. Usane kahaa ah “snsaar ko mithyaa maanakar maine kisee se preeti naheen kee. Paramaatmaa ke lie main idhar-udhar bhaṭakaa. Sab kahate the ki paramaatmaa ke saath preeti jodanaa ho to snt raamaanujake paas jaa; par aap to inkaar kar rahe hai.”

snt raamaanuj ne kahaa ah “yadi tujhe tere parivaar se prem hotaa, jindagee men toone tere nikaṭ ke logon men se kisee se bhee sneh kiyaa hotaa to mai use vishaal svarup de sakataa thaa . Thodaa bhee premabhaav hotaa, to main use hee vishaal banaa ke paramaatmaa ke charaṇaon tak pahonchaa sakataa thaa . Chhoṭe se beejamen se vishaal vaṭavrikṣ banataa hai. Parantu beej to honaa chaahie. Jo patthar jaisaa kaṭhor evn shuṣk ho us men se prem kaa jharanaa kaise bahaa sakataa hoon ? Yadi beej hee naheen to vaṭavrikṣ kahaan se banaa sakataa hoon ? Toone kisee se prem kiyaa hee naheen, to tere bheetar paramaatmaa ke prati prem kee gngaa kaise bahaa sakataa hoon ?”

kaahanee kaa saar ye hai ki jise apane nikaṭ ke bhaa_ii-bndhuon se premabhaav naheen, use iishvar se prem bhaav naheen ho sakataa. Hamen apane aas paas ke logon aur kartavyon se munh naheen mod sakate. Yadi hamen aadhyaatmik kalyaaṇa chaahie to apane dharm-kartavyon kaa bhee uttam reeti se paalan karanaa hogaa.

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