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शिव और शक्ति

kaliyug ka puneet prataap

शिव’ और ‘शक्ति’- ये परम शिव अर्थात् परम तत्त्व के दो रुप हैं। शिव कूटस्थ तत्त्व है और शक्ति परिणामिनी है। विविध वैचित्र्यपूर्ण संसार के रुप में अभिव्यक्त शक्ति का आधार एवं अधिष्ठान शिव है। शिव अव्यक्त, अदृश्य, सर्वगत एवं अचल आत्मा है। शक्ति दृश्य, चल एवं नाम-रुप के द्वारा व्यक्त सत्ता है। शक्ति-नटी शिव के अनन्त, शान्त एवं गम्भीर वक्षःस्थल पर अनन्त कोटि ब्रह्माण्डों का रुप धारण कर तथा उनके अंदर सर्ग, स्थिति एवं संहार की त्रिविध लीला करती हुई नृत्य करती रहती है।
शिव का साक्षात्कार करना व्यष्टि-भाव को लांघकर ऊँचा उठना है। इस व्यष्टि-भाव के अंदर उपाधियुक्त एवं व्यावहारिक जीवन का ज्ञान रहता है, जो अज्ञात एवं दुःख का कारण है। शक्ति के चरणों में आत्मसमर्पण करना ही शिव के साक्षात्कार का साधन माना गया है। यहां आत्मसमर्पण का अर्थ है देहाभिमान अथवा अहंबुद्धि से सर्वथा उपर उठ जाना। जीवन के सूक्ष्म एवं स्थूल दोनों ही रुपों में जो कुछ भी क्रियाएं, परिवर्तन एवं चेष्टाएं होती हैं, सब शक्ति के ही कार्य हैं और यह शक्ति वह ईश्वरीय तत्त्व है जो समस्त चराचर जगत् में व्याप्त है तथा जो स्वयं जगत् के रुप में अभिव्यक्त है। इस तत्त्व के समझने से यह अवस्था प्राप्त होती है।
आत्मसमर्पण अर्थात् व्यष्टि-बुद्धि को शिव के समष्टि तत्त्व में विलीन कर देने से जब आत्मा को परमात्मा के शिवतत्त्व का साक्षात्कार हो जाता है तब उसे उस परम शिव के पूर्ण स्वरुप की समग्ररुपेण उपलब्धि होती है जो शिव और शक्ति दोनें से परे भी है। तब जीव व्यक्त एवं अव्यक्त दोनों प्रकार के तत्त्वों के ज्ञान तथा उनके संयोग में निरतिशय स्वतन्त्रता का अनुभव करता है और अमृतत्व के आनन्द का उपयोग करता है।

इस परम तत्त्व-परम शिव के दुरारोह पद को प्राप्त करने के लिये साधक पूजा, आराधना,यज्ञ, तप एवं उनके परिणाम स्वरुप दिव्य मूर्तियों के दर्शन—यह सब कुछ करता है। मनुष्य की आकाङ्क्षा एवं पुरुषार्थ का यह चरम फल है। इस दुरारोह एवं अनिर्वचनीय पदपर आरुढ होकर भगवत्प्राप्त पुरुष अपने आत्मा के अंदर सबके आत्मा को और सब के शरीर को अपने शरीर में देखता है। वह उस परम तत्त्व के अंदर अव्यक्त शिव एवं व्यक्त शक्ति दोनों को सर्वथा अभिन्नरुप में देखता है।

यह स्पष्ट है कि जीव के लिये पहली सीढी शान्त,स्थिर, शिवतत्त्व के अगाध समुद्र में गहरा गोता लगाना तथा उसके अंदर अपने को विलीन कर देना है। क्योंकि उस निर्लेप, निर्विकार सत्ता—शिव की वास्तविक एकता का अनुभव किये बिना प्रत्यक्ष में भिन्न एवं विरोधि प्रतीत होने वाले सारे पदार्थों की एकता एवं अभेद का बोध सम्भव नहीं है।

शिव और शक्ति एक दूसरे से उसी प्रकार अभिन्न हैं, जिस प्रकार सूर्य और उसका प्रकाश, अग्नि और उसका ताप तथा दूध और उसकी सफेदी। शिव की आराधना शक्ति की आराधना है और शक्ति की उपासना शिव की उपासना है। इन दो परस्पर विरोधि एवं प्रतिद्वन्दी प्रतीत होने वाले तत्त्वों, शिव और शक्ति की विषमता एवं विरोध का सामञ्जस्य ही परमात्म-तत्त्व का रहस्य है। इस पहेली को समझना अथवा सुलझना ऊँची-से-ऊँची बुद्धिवाले मनुष्य की भी शक्ति के बाहर है। इस रहस्य को समझना स्वयं रहस्मय बन जाना है।

wish4me in English

shiv’ aur ‘shakti’- ye param shiv arthaat param tattv ke do rup hain. shiv kootasth tattv hai aur shakti parinaaminee hai. vividh vaichitryapoorn sansaar ke rup mein abhivyakt shakti ka aadhaar evan adhishthaan shiv hai. shiv avyakt, adrshy, sarvagat evan achal aatma hai. shakti drshy, chal evan naam-rup ke dvaara vyakt satta hai. shakti-natee shiv ke anant, shaant evan gambheer vakshahsthal par anant koti brahmaandon ka rup dhaaran kar tatha unake andar sarg, sthiti evan sanhaar kee trividh leela karatee huee nrty karatee rahatee hai.
shiv ka saakshaatkaar karana vyashti-bhaav ko laanghakar ooncha uthana hai. is vyashti-bhaav ke andar upaadhiyukt evan vyaavahaarik jeevan ka gyaan rahata hai, jo agyaat evan duhkh ka kaaran hai. shakti ke charanon mein aatmasamarpan karana hee shiv ke saakshaatkaar ka saadhan maana gaya hai. yahaan aatmasamarpan ka arth hai dehaabhimaan athava ahambuddhi se sarvatha upar uth jaana. jeevan ke sookshm evan sthool donon hee rupon mein jo kuchh bhee kriyaen, parivartan evan cheshtaen hotee hain, sab shakti ke hee kaary hain aur yah shakti vah eeshvareey tattv hai jo samast charaachar jagat mein vyaapt hai tatha jo svayan jagat ke rup mein abhivyakt hai. is tattv ke samajhane se yah avastha praapt hotee hai.
aatmasamarpan arthaat vyashti-buddhi ko shiv ke samashti tattv mein vileen kar dene se jab aatma ko paramaatma ke shivatattv ka saakshaatkaar ho jaata hai tab use us param shiv ke poorn svarup kee samagrarupen upalabdhi hotee hai jo shiv aur shakti donen se pare bhee hai. tab jeev vyakt evan avyakt donon prakaar ke tattvon ke gyaan tatha unake sanyog mein niratishay svatantrata ka anubhav karata hai aur amrtatv ke aanand ka upayog karata hai.

is param tattv-param shiv ke duraaroh pad ko praapt karane ke liye saadhak pooja, aaraadhana,yagy, tap evan unake parinaam svarup divy moortiyon ke darshan—yah sab kuchh karata hai. manushy kee aakaanksha evan purushaarth ka yah charam phal hai. is duraaroh evan anirvachaneey padapar aarudh hokar bhagavatpraapt purush apane aatma ke andar sabake aatma ko aur sab ke shareer ko apane shareer mein dekhata hai. vah us param tattv ke andar avyakt shiv evan vyakt shakti donon ko sarvatha abhinnarup mein dekhata hai.

yah spasht hai ki jeev ke liye pahalee seedhee shaant,sthir, shivatattv ke agaadh samudr mein gahara gota lagaana tatha usake andar apane ko vileen kar dena hai. kyonki us nirlep, nirvikaar satta—shiv kee vaastavik ekata ka anubhav kiye bina pratyaksh mein bhinn evan virodhi prateet hone vaale saare padaarthon kee ekata evan abhed ka bodh sambhav nahin hai.

shiv aur shakti ek doosare se usee prakaar abhinn hain, jis prakaar soory aur usaka prakaash, agni aur usaka taap tatha doodh aur usakee saphedee. shiv kee aaraadhana shakti kee aaraadhana hai aur shakti kee upaasana shiv kee upaasana hai. in do paraspar virodhi evan pratidvandee prateet hone vaale tattvon, shiv aur shakti kee vishamata evan virodh ka saamanjasy hee paramaatm-tattv ka rahasy hai. is pahelee ko samajhana athava sulajhana oonchee-se-oonchee buddhivaale manushy kee bhee shakti ke baahar hai. is rahasy ko samajhana svayan rahasmay ban jaana hai

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