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शिव जी का किरात वेष में प्रकट होना

shiv jee ka kiraat vesh mein prakat hona
shiv jee ka kiraat vesh mein prakat hona

इंद्र के उपदेश तथा व्यास जी की आज्ञा से अर्जुन भगवान महेश्वर की आराधना करने लगे । उनकी उपासना से ऐसा उत्कृष्ट तेज प्रकट हुआ, जिससे देवगण विस्मिल हो गये । वे शिव जी के पास गये और बोले – ‘प्रभो ! एक मनुष्य आपकी तपस्या में निरत है । वह जो कुछ चाहता है, उसे आप प्रदान करें ।’ ऐसा कहकर देवता विनम्र भाव से भगवान शिव के चरणों में दृष्टि लगाकर खड़े हो गये । उदारबुद्धि भगवान शिव देवताओं के उस वचन को सुनकर ठठाकर हंसकर पड़े, क्योंकि इसके पीछे छिपी हुई देवताओं की स्वार्थ बुद्धि से वे परिचित थे । उन्होंने देवताओं से कहा कि, ‘तुम लोग अपने – अपने स्थान को लौट जाओ । मैं तुम लोगों का कार्य अवश्य पूर्ण करुंगा ।’ एक दिन मूक नामक दैत्य शूकर का रूप धारण कर अर्जुन की तपस्थली के सन्निकट आया । उसे दुराचारी दुर्योधन ने अर्जुन को मार डालने के उद्देश्य से भेजा था । वह वेगपूर्वक पर्वत शिखरों को उखाड़ता, वन के वृक्षों को छिन्न – भिन्न करता तथा भयंकर शब्द करता हुआ आया । अर्जुन ने उसे देखकरविचार किया कि यह क्रूरकर्मा निश्चय ही मेरा अनिष्ट करने के लिए आया हैं । क्योंकि जिसका दर्शन करते ही मन प्रसन्न हो जाएं वह अपना हितैषी होता है और जिसे देखकर मन में व्याकुलता उत्पन्न हो, वह निश्चय ही अपना शत्रु है । ऐसा सोचकर अर्जुन अपना धनुष – बाण लेकर खड़े हो गये । उसी समय भगवान शंकर भी अर्जुन की रक्षा और उनकी भक्ति की परीक्षा तथा उस दैत्य का विनाश करने के उद्देश्य से वहां शीघ्र प्रकट हो गये । वे उस समय किरात वेष में धनुष – बाण धारण किए हुए थे । उनके गण भी उसी वेष में थे । अचानक शूकर बड़े ही वेग से अर्जुन की ओर आया । उधर भगवान शंकर भी अर्जुन की रक्षा के लिए आगे बढ़े । एक ही साथ किरात वेषधारी भगवान शिव और अर्जुन दोनों ने शूकर को लक्ष्य करके अपना बाण चलाया । शिव जी के बाण का लक्ष्य शूकर का पुच्छ भाग था और अर्जुन ने उसके मुख को अपना निशाना बनाया था । शिव जी का बाम उसके पुच्छ भाग में प्रवेश करके मुख के रास्ते निकल गया और भूमि में विलीन हो गया । अर्जुन का बाण शूकर के पिछले भाग से निकलकर उसके बगल में गिर गया । वह शूकररूपधारी दैत्य उसी क्षण मरकर भूमि पर गिर पड़ा । शिव जी ने अपना बाण लाने के लिए तुरंत अपने अनुचर को भेजा । उसी समय अर्जुन भी अपना बाण लेने के लिए वहां आये । एक ही समय रुद्रानुचर और अर्जुन दोनों बाण उठाने के लिए पहुंचे । अर्जुन ने भगवान शिव के अनुचर को डरा धमका कर वह बाण उठा लिया । भगवान शिव के अनुचर ने कहा – ‘यह हमारा सायक है । आप इसे छोड़ दीजिए ।’ अर्जुन बोले – ‘वनचर ! तू बड़ा मूर्ख है । इस बाण को मैंने अभी छोड़ा है । इस पर मेरा नाम अंकित है ।’ शिव अनुचर ने उस बाण को अपने स्वामी का बताया । इस प्रकार दोनों में बड़ा विवाद हुआ और रुद्र – अनुचर ने सारी बाते किरात – वेषधारी भगवान शिव को बतायी । फिर महादेव जी का अर्जुन के साथ घोर युद्ध हुआ । भगवान शिव ने अर्जुन की परीक्षा के लिए यह लीला रची थी । उसी समय भगवान शिव ने अर्जुन को अपने दिव्य स्वरूप का दर्शन कराया । फिर अर्जुन ने उनसे अपनी भूल के लिए क्षमा मांगी । भगवान शिव ने उनपर प्रसन्न होकर उन्हें सभी प्राणियों के लिए दुर्जय अपना पाशुपर नामक अस्त्र तथा भक्ति का वर दिया ।

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indr ke upadesh tatha vyaas jee kee aagya se arjun bhagavaan maheshvar kee aaraadhana karane lage . unakee upaasana se aisa utkrsht tej prakat hua, jisase devagan vismil ho gaye . ve shiv jee ke paas gaye aur bole – ‘prabho ! ek manushy aapakee tapasya mein nirat hai . vah jo kuchh chaahata hai, use aap pradaan karen .’ aisa kahakar devata vinamr bhaav se bhagavaan shiv ke charanon mein drshti lagaakar khade ho gaye . udaarabuddhi bhagavaan shiv devataon ke us vachan ko sunakar thathaakar hansakar pade, kyonki isake peechhe chhipee huee devataon kee svaarth buddhi se ve parichit the . unhonne devataon se kaha ki, ‘tum log apane – apane sthaan ko laut jao . main tum logon ka kaary avashy poorn karunga .’ ek din mook naamak daity shookar ka roop dhaaran kar arjun kee tapasthalee ke sannikat aaya . use duraachaaree duryodhan ne arjun ko maar daalane ke uddeshy se bheja tha . vah vegapoorvak parvat shikharon ko ukhaadata, van ke vrkshon ko chhinn – bhinn karata tatha bhayankar shabd karata hua aaya . arjun ne use dekhakaravichaar kiya ki yah kroorakarma nishchay hee mera anisht karane ke lie aaya hain . kyonki jisaka darshan karate hee man prasann ho jaen vah apana hitaishee hota hai aur jise dekhakar man mein vyaakulata utpann ho, vah nishchay hee apana shatru hai . aisa sochakar arjun apana dhanush – baan lekar khade ho gaye . usee samay bhagavaan shankar bhee arjun kee raksha aur unakee bhakti kee pareeksha tatha us daity ka vinaash karane ke uddeshy se vahaan sheeghr prakat ho gaye . ve us samay kiraat vesh mein dhanush – baan dhaaran kie hue the . unake gan bhee usee vesh mein the . achaanak shookar bade hee veg se arjun kee or aaya . udhar bhagavaan shankar bhee arjun kee raksha ke lie aage badhe . ek hee saath kiraat veshadhaaree bhagavaan shiv aur arjun donon ne shookar ko lakshy karake apana baan chalaaya . shiv jee ke baan ka lakshy shookar ka puchchh bhaag tha aur arjun ne usake mukh ko apana nishaana banaaya tha . shiv jee ka baam usake puchchh bhaag mein pravesh karake mukh ke raaste nikal gaya aur bhoomi mein vileen ho gaya . arjun ka baan shookar ke pichhale bhaag se nikalakar usake bagal mein gir gaya . vah shookararoopadhaaree daity usee kshan marakar bhoomi par gir pada . shiv jee ne apana baan laane ke lie turant apane anuchar ko bheja . usee samay arjun bhee apana baan lene ke lie vahaan aaye . ek hee samay rudraanuchar aur arjun donon baan uthaane ke lie pahunche . arjun ne bhagavaan shiv ke anuchar ko dara dhamaka kar vah baan utha liya . bhagavaan shiv ke anuchar ne kaha – ‘yah hamaara saayak hai . aap ise chhod deejie .’ arjun bole – ‘vanachar ! too bada moorkh hai . is baan ko mainne abhee chhoda hai . is par mera naam ankit hai .’ shiv anuchar ne us baan ko apane svaamee ka bataaya . is prakaar donon mein bada vivaad hua aur rudr – anuchar ne saaree baate kiraat – veshadhaaree bhagavaan shiv ko bataayee . phir mahaadev jee ka arjun ke saath ghor yuddh hua . bhagavaan shiv ne arjun kee pareeksha ke lie yah leela rachee thee . usee samay bhagavaan shiv ne arjun ko apane divy svaroop ka darshan karaaya . phir arjun ne unase apanee bhool ke lie kshama maangee . bhagavaan shiv ne unapar prasann hokar unhen sabhee praaniyon ke lie durjay apana paashupar naamak astr tatha bhakti ka var diya

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