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श्रीहरि भक्ति सुगम और सुखदायी है

janm - karm
shree hari bhakti sugam aur sukhadaee hai

भोजन करिअ तृपिति हित लागी । जिमि सो असन पचवै जठरागी ।। असि हरि भगति सुगम सुखदाई । को अस मूढ़ न जाहि सोहाई ।। भाव यह कि भगवद्भक्ति मुंह में कौर ग्रहण करने के समान ही सुगम है – ‘भोजन करिअ तृपिति हित लागी ।’ वैसे ही वह सुखदायी भी है – ‘जिमि सो असन पचवै जठरागी ।।’ जिस प्रकार भोजन करते समय प्रत्येक कौर के साथ तुष्टि, पुष्टि और क्षुधानिवृत्ति होती है, उसी प्रकार भक्ति से भी तीनों बाते एक ही साथ प्राप्त होती हैं । श्रीजनक जी महाराज के प्रश्न करने पर नौ योगीशव्रों में से प्रथम योगीश्वर श्रीकवि जी महाराज, यह बतलाते हुए कि जो गति बड़े – बड़े योगियों को अनेक जन्मों कर साधन करने पर भी दुर्लभ है, वह एक ही जन्म में भगवन्नाम – कीर्तनमात्र से तत्काल कैसे प्राप्त हो जाती है, कहते हैं – ‘जैसे भोजन करने वाले मनुष्य के प्रत्येक ग्रास के साथ सुख, उदर – पोषण और क्षुधा निवृत्ति – ये तीनों काम एक ही साथ संपन्न होते जाते हैं, वैसे ही भजन करने वाले पुरुष में भगवत्प्रेम, परम प्रेमास्पद भगवान के स्वरूप की स्फूर्ति और सांसारिक संबंधों से वैराग्य – ये तीनों एक साथ ही प्रकट होते चलते हैं ।’ ‘सुगम सुखदाई’ कहने का यह भी तात्पर्य है कि पूर्व – प्रसंगानुसार वर्णित ज्ञान आदि साधनों में हृदय से समस्त सांसारिक वस्तुओं के प्रति पूर्ण एवं दृढ़ वैराग्य की तो आवश्यकता है ही, साथ ही उनको बड़ी सावधानी के साथ स्वरूप से त्याग ने में ही कुशल है । यह बड़ा कठिन मार्ग है । परंतु भगवद्भक्ति ऐसी सुगम है कि वह केवल त्याग और वैराग्य में ही नहीं, संग्रह और राग की स्थिति में भी बढ़ती जाती है । यह बड़े आश्चर्य की बात है कि प्राप्त तो हों संसार के भोग्यपदार्थ और बढ़े भगवान का विशुद्ध प्रेम ! उदाहरणार्थ ज्ञानी और विरक्त साधक के लिए धन आदि का छूना और चाहना निषिद्ध है, वह किसी सांसारिक पदार्थ को ग्रहण करते ही अपने साधन से च्युत हो जाता है, परंतु जो भगवत्प्रेमी भक्त एकमात्र ‘राम भरोस हृदयं नहिं दूजा’ की स्थिति में है, वह अपने योगक्षेम के लिए साधारण सी सांसारिक सामग्री पाते ही इस भाव में डूबने – उतराने लगता है कि हे प्रभो ! हे विश्वंभर ! हे भक्तों के योगक्षेम वहन करने वाले ! आपकी इस अहैतु की दया को धन्य है, धन्य है ! आप ऐसे दयासिंधु और करुणानिधि हैं कि मेरे जैसे खोटे भक्त पर भी ऐसी असीम कृपा करते हैं । ऐसे भाव में मग्न होने के कारण वह भक्त ‘रक्षिष्यतीति विश्वास:’ नाम की तीसरी शरणगति की सच्ची दृढ़ता प्राप्त करते है और श्रीप्रभु के चरणों में उसके प्रेम की वृद्धि होती है । इधर तो उसके शरीर के लिए योगक्षेम की सामग्री मिल गयी और उधर भगवान के प्रति प्रेम और विश्वास की वृद्धि एवं दृढ़ता भी प्राप्त हो गयी । फिर सांसारिक संबंधों से उपरामता तो हुई ही – ‘जिमि सो असन पचवै जठरागी ।।’ सचमुच श्रीहरि भक्ति ऐसी ही ‘सुगम सुखदाई’ है । अवश्य ही दूसरे साधनों में ‘रमा बिलासु राम अनुरागी । तजत बमन जिमि जन बड़भागी ।।’ जिस समय श्रीअवध का राज्य भक्तराज श्रीभरत जी के गले बांधा जा रहा था, उस समय उन्होंने अपने श्रीमुख से स्पष्टत: यह निर्णय दे दिया था कि ‘मोहि राजु दठि देइहहु जबहीं । रसा रसातल जाइहि तबहीं ।।’ उनके कहने का भाव यह कि श्री के पति तो एकमात्र मेरे प्रभु श्रीरामचंद्र जी ही हैं, जो मेरे पिता तुल्य हैं । इस राज्यश्री के भोग का अधिकार उन्हीं को है । मैं तो उनका शिशु – सेवक हूं । भला, पुत्र कभी अपनी माता का पतित्व ग्रहण कर सकता है ? यदि राज्यपद पर मेरा अभिषेक किया जाएगा तो यह धरातल रसातल में धंस प्रसादरूप में प्राप्त हुई तब उन्होंने ‘बिनु रागा’ अर्थात् स्वयं भोक्ता न बनकर चौदह वर्ष की अवधि तक भजन रूप से उसका निर्वाह किया । उससे उन्हें लोक – सुयस और परलोक सुख दोनों ही प्राप्त हुए । उनकी कोई हानि नहीं हुई, इतना ही नहीं, उनके आदर्श से जगत का भी सुधार होता है, वे तरन – तारन हो गए । ‘जठरागी’ की उपमा देकर एक बात और भी कही गयी है । जैसे भोजन पचकर भोजन करने वाले के लिए अधिक पुष्टि का कारण बनता है, वैसे ही लौकिक वस्तु भी प्राप्त होकर भक्त के भगवत्प्रेम की वृद्धि और पुष्टि ही करती है । क्योंकि भक्त भगवान की कृपा को ही उसकी प्राप्ति का कारण मानता रहता है । इसलिए अन्य साधनों में तो केवल त्याग और निग्रह से ही बल मिलता है, परंतु भक्ति में सांसारिक पदार्थों की प्राप्ति से भी उसकी पुष्टि होती है – ‘कहहु भगवति पथ कवन प्रयासा। जोग न मख जप तप उपवासा ।।’ ‘तृपिति हित लागी’ कहने का तात्पर्य यह है कि भक्तों को शरीर की रक्षा के लिए अन्न वस्त्र आदि तो ग्रहण करना पड़ता है, परंतु उसकी प्राप्त से पुष्ट होता रहता है उनका अपने प्रभु में विशुद्ध प्रेम ! इस प्रकार उनके लोक और परलोक दोनों ही बनते हैं । अत: अन्य साधनों की अपेक्षा हरिभक्ति ‘सुगम’ और ‘सुखदाई’ है, यह सिद्ध होता है । ज्ञान आदि अन्य साधनों में लोक – अर्थ का न्यास होने पर ही परलोक बन सकता है । ‘भोजन’ की उपमा देकर भक्ति में एक यह भी खूबी दिखलायी गयी है कि इस साधन में यह नियम नहीं है कि जब साधन पूरा हो जाए तभी लाभ हो, अन्यथा नहीं, बल्कि जैसे भोजन के समय प्रत्येक ग्रास के साथ ही क्रमश : तुष्टि, पुष्टि और क्षुधानिवृत्ति होने लगती है, वैसे ही भक्ति में भी ज्यों – ज्यों भजन किया जाता है, त्यों – त्यों उसके फलस्वरूप प्रभु में प्रेम, उनके स्वरूप की अनुभूति और लोक – परलोक से वैराग्य होने लगता है । इस बात की बिलकुल अपेक्षा नहीं रहती कि साथन सोलहों आने पूरा होने पर ही सफलता मिलेगी । भगवान श्रीकृष्ण गीता में कहते हैं – इस योग में आरंभ का नाश नहीं है और न विपरीत फलरूप दोष ही होता है । इस धर्म का थोड़ा सा साधन भी महान भय से तार देता है ।

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