Breaking News

श्रीकृष्ण – चरण सेवन का माहात्म्य

shree bharat jee ke visheshatar dharm se shiksha
shree krshn – charan seva ka mahaatmy

ब्रह्मा जी श्रीभगवान से कहते हैं – ‘हे देव ! जो लोग आपके उभय चरण – कमलों के प्रसाद का लेथ पाकर अनुगृहीत हुए हैं, वे भक्तजन ही आपकी महिमा के तत्त्व को जान सकते हैं, उनके सिवा अन्य कोई भी चिरकाल तक विचार करने पर भी आपके तत्त्व को नहीं जान सकता ।’ यमराज अपने दूतों से कहते हैं – जो पुरुष श्रीकृष्ण के चरण – कमल के मधु का आस्वादन कर चुकता है वह फिर दुर्गतिप्रद माया के विषयों में कभी अनुरक्त नहीं होता । इसके विपरीत जो आदमी (सांसारिक) कर्मों से ही पाप का नाश करता है वह महामूढ़ है, उसके बंधन का नाश नहीं होता ।

जिसका यश महान पुण्यप्रद है उस मुरारि श्रीकृष्ण के चरण – कमल संसार सागर में नौकारूप हैं । जो लोग उस चरण – कमल नौका के आश्रित हैं, उनके लिए संसार सागर गौके खुर टिके हुए टिके हुए गढ़े के समान है । वे उसी नौका के सहारे परमपद को पहुंच सकते हैं । फिर उन्हें विपत्ति के धाम इस संसार में नहीं आना पड़ता ।

बारह प्रकार के गुणों से युक्त ब्राह्मण यदि भगवान पद्मनाभके चरणकमलों से विमुख हो और एक चाण्डाल जो अपने तन, मन, वचन और कर्म श्रीभगवान के अर्पण कर चुका हो, इन दोनों में ब्राह्मण की अपेक्षा चाण्डाल श्रेष्ठ है, क्योंकि वह श्रीकृष्ण – बक्त चाण्डाल अपने सारे कुल को पवित्र कर सकता है, परंतु वह बड़े मानवाला ब्राह्मण नहीं कर सकता ।

यमराज अपने दूतों से कहते हैं – जिन भगवान मुकुंद के चरणारविंदों की सर्वत्यागी परहंसगण सब प्रकार की आसक्ति छोड़कर किया करते हैं, उन चरणकमलों के मकरंद रस के आस्वादन से विमुख होकर जो असाधु लोग नरक के पथस्वरूप घर के जञ्जाल में फंसे रहते हैं, उन्हीं को यमपुरी में मेरे पास लाया करो ।

नागपत्नी श्रीभगवान से कहती हैं – हे भगवान ! जो लोग आपके चरमों की धूलि को प्राप्त हो जाते हैं वे फिर स्वर्ग, चक्रवर्ती राज्य, पाताल का राज्य, ब्रह्मा का पद और योग की सिद्धि की तो बात ही क्या है मुक्ति की भी इच्छा नहीं करते ।

भगवान श्रीकृष्ण की पटरानियां द्रौपदी से कहती हैं – हे साध्वी ! हमें पृथ्वी के साम्राज्य, इंद्र के राज्य, भौज्य – पद, सिद्धियां, ब्रह्मा के पद, मोक्ष या वैकुण्ठ की भी इच्छा नहीं है, हम तो केवल यहीं चाहती हैं कि भगवान श्रीकृष्ण की कमला – कुच – कुंकुम की सुगंध से युक्त चरणधूलि को ही सदा अपने मस्तकों पर लगाती रहें । श्रीकृष्ण की चरण – रज के सामने सब तुच्छ हैं ।

wish4me to English

brahma jee shreebhagavaan se kahate hain – ‘he dev ! jo log aapake ubhay charan – kamalon ke prasaad ka leth paakar anugrheet hue hain, ve bhaktajan hee aapakee mahima ke tattv ko jaan sakate hain, unake siva any koee bhee chirakaal tak vichaar karane par bhee aapake tattv ko nahin jaan sakata .’ yamaraaj apane dooton se kahate hain – jo purush shreekrshn ke charan – kamal ke madhu ka aasvaadan kar chukata hai vah phir durgatiprad maaya ke vishayon mein kabhee anurakt nahin hota . isake vipareet jo aadamee (saansaarik) karmon se hee paap ka naash karata hai vah mahaamoodh hai, usake bandhan ka naash nahin hota .

jisaka yash mahaan punyaprad hai us muraari shreekrshn ke charan – kamal sansaar saagar mein naukaaroop hain . jo log us charan – kamal nauka ke aashrit hain, unake lie sansaar saagar gauke khur tike hue tike hue gadhe ke samaan hai . ve usee nauka ke sahaare paramapad ko pahunch sakate hain . phir unhen vipatti ke dhaam is sansaar mein nahin aana padata .

baarah prakaar ke gunon se yukt braahman yadi bhagavaan padmanaabhake charanakamalon se vimukh ho aur ek chaandaal jo apane tan, man, vachan aur karm shreebhagavaan ke arpan kar chuka ho, in donon mein braahman kee apeksha chaandaal shreshth hai, kyonki vah shreekrshn – bakt chaandaal apane saare kul ko pavitr kar sakata hai, parantu vah bade maanavaala braahman nahin kar sakata .

yamaraaj apane dooton se kahate hain – jin bhagavaan mukund ke charanaaravindon kee sarvatyaagee parahansagan sab prakaar kee aasakti chhodakar kiya karate hain, un charanakamalon ke makarand ras ke aasvaadan se vimukh hokar jo asaadhu log narak ke pathasvaroop ghar ke janjaal mein phanse rahate hain, unheen ko yamapuree mein mere paas laaya karo .

naagapatnee shreebhagavaan se kahatee hain – he bhagavaan ! jo log aapake charamon kee dhooli ko praapt ho jaate hain ve phir svarg, chakravartee raajy, paataal ka raajy, brahma ka pad aur yog kee siddhi kee to baat hee kya hai mukti kee bhee ichchha nahin karate .

bhagavaan shreekrshn kee pataraaniyaan draupadee se kahatee hain – he saadhvee ! hamen prthvee ke saamraajy, indr ke raajy, bhaujy – pad, siddhiyaan, brahma ke pad, moksh ya vaikunth kee bhee ichchha nahin hai, ham to keval yaheen chaahatee hain ki bhagavaan shreekrshn kee kamala – kuch – kunkum kee sugandh se yukt charanadhooli ko hee sada apane mastakon par lagaatee rahen . shreekrshn kee charan – raj ke saamane sab tuchchh hain

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...