Breaking News

श्रीराम मर्यादा चरित्र

shree raam maryaada charitr
shree raam maryaada charitr

पिता – भक्ति श्रीरघुनाथ जी नित्य प्राय: काल उठकर श्रीपिता जी को नमस्कार करते थे और अपने संपूर्ण कार्य उनकी आज्ञा के अनुसार करके अपनी सेवा से उन्हें प्रसन्न रखते थे । यहां तक कि उन्होंने अयोध्या की चक्रवर्ती राज्यश्री को पिता के वचन के नाते तृणवत् त्यागकर पितृभक्ति का अनुपम आदर्श चरितार्थ कर दिखाया । सारे संसार को आप शिक्षा देते हैं कि ‘जो लोग अपने सभी विचारों को त्यागकर पिता के वचनों का पालन करेंगे वे ही सुख और सुश के भाजन होंगे, फिर अंत में उनका परलोक भी बन जाएगा ।’ उसी पुत्र का जन्म संसार मे धन्य है, जिसके चरित्र को सुनकर पिता प्रसन्न हों । मातृ भक्ति श्रीमुखवचन है कि ‘माताजी ! वहीं पुत्र भाग्यशाली है, जो अपने पिता माता का आज्ञाकारी हो । समस्त संस्कार में वही पुत्र दुर्लभ माना जाएगा, जो अपने माता – पिता की सेवा में रत हो । ’ इसी प्रकार वनयात्रा के समय आपने श्रीजानकी जी से कहा कि ‘सुमुखि ! मैं सौ बार शपथ करके कह रहा हूं कि मैं तुम्हें केवल माताओं के हित के लिए ही अयोध्या में छोड़ रहा हूं । ’ और बारंबार दोनों हाथ जोड़कर समस्तच पुरजनों से विनती की कि ‘आपलोग वही उपाय कीजियेगा, जिससे हमारी सभी माताएं हमारे विरह में दु:खी न होकर, सुखी रहें ।’ यहां ‘मातु सकल’ से निज जननी तथा विमाताओं में जरा भी भेद न रखकर एक ही भाव से माताओं की भक्ति सूचित की गयी है, अतएव इससे जीवमात्र को मातृभक्ति की शिक्षा लेनी उचित है । गुरु – भक्ति चक्रवर्तिकुमार श्रीराम जी स्वयं राजमहल छोड़कर गुरु गृह में गए और वहीं विद्या पढ़ी । गुरु वशिष्ठ जी को पढ़ाने के लिए आना पड़े, यह उचित नहीं समझा गया । गुरुवर्य श्रीविश्वामित्र के शिष्यत्वकाल में श्रीचक्रवर्तिकुमार नित्प्रति अपने हाथों से उनकी चरण सेवा करते थे । एक बार गुरुवर्य श्रीवशिष्ठ श्रीराम – भवन में स्वयं पधारे, श्रीरघुनाथ जी ने गुरुजी का आगमन सुनते ही झट द्वार पर आकर प्रणाम किया और अर्घ्यपाद्यादि देकर सादर गृह के भीतर पधराया, षोडशोपचार से उनका पूजन किया और श्रीजानकी जी सहित उनके चरणों को पकड़कर हाथ जोड़कर प्रार्थना की – ‘नाथ ! यद्यपि सेवक के घर स्वामियों का पधारना मंगल का मील और अमंगल का नाशक है, तथापि श्रीचरणों को इतनी दूर पधारने का कष्ट करने की क्या आवश्यकता थी ? जो कुछ कार्य हो, उसके लिए दया करके इस दास के पास आज्ञा भेजवा दी जाया करें और यह दास उसका पालन करके कृतार्थ होता रहे, यहीं उचित है ।’ श्रीप्रभु जी ने अपनी प्रभुता को छोड़कर दया के कारण आज इस घर को पुनीत कर दिया । अब जो आज्ञा हो, उसको सेवक बजा लावे । धन्य है, श्रीराम जी की इस प्रकार की गुरुभक्त को धन्य है । श्रीराम जी लोक – वेद दोनों से परम बड़भागी माने जाएंगे । अत: जीवमात्र को गुरुभक्ति की यह शिक्षा माननी चाहिए । ब्राह्मण – भक्ति श्रीराम जी ने वनयात्रा के समय सब ब्राह्मणों को बुलाकर आदर तथा विनय के सहित उन्हें श्रीवशिष्ठ जी को सौंपा और वरषासन दिलवाया । कबंध का वध करने पर जब वह गंधर्व हो गया, तब उसको समझाया गया कि ‘मुझको ब्रह्मकुलद्रोही नहीं सोहाता । जो निष्कपट होकर द्विजों की सेवा करता है, उसके वश में सभी देव रहते हैं ।’ द्विजद्रोह से कुल का नाश हो जाता है । यह लक्ष्मण जी को सिखलाया गया । पुरवासियों को उपदेश दिया गया कि ‘ब्राह्मणों की सेवा परमपुष्य है ।’ स्वयं भी लंका के युद्ध रथारुढ़ होने पर विप्र पद कमल में माथा नवाकर प्रणाम किया गया । अत: यह सत्य चरितार्थ हुआ । भ्रातृ स्नेह श्रीराम जी में भ्रातृस्नेह ऐसा था कि उसकी उपमा श्रीरामचरितमानस के रामसुयशरूपी जल की मधुरता और सुगंध से दी गयी है । छोटे भाइयों को साथ लिए बिना आप भोजन ही नहीं करते थे । राज्यासीन होने का समाचार मिलने पर आपतो यह सोच हुआ कि भाइयों को छोड़कर अकेले गद्दी पर बैठना कितना बड़ा अनुचित है । आप वियोग – दशा में भीइयों का इस प्रकार सतत स्मरण रखते थे, जैसे कछुवा अपने अण्डों की सर्वदा सुरति रखता है । राजगद्दी हो जाने पर भी ईाइयों पर वही प्रीति नित नयी झलकती रही । उनको नाना प्रकार की नीति – शिक्षा देकर आप राज्यकाज कराते थे । लखनलाल जी को शक्ति बाम लगने के समय तो स्नेह की आसक्ति मूर्तिमान होकर प्रकट हो गयी । श्रीरघुनाथ जी कहते हैं कि ‘जैसे बिना पंख के गरुड़ की दशा हो, बिना मणि के सर्प की दशा हो और बिना सूंड़ के गजेंद्र की दशा हो, वैसे ही तुम्हारे बिना हमारा जीवन हो गया है । वह भी अपने प्राण को जड़ दैव के अनुरोध न निकाल सका तब । ’ पत्नीप्रेम वनगमन के समय सेवा में चलने के लिए श्रीसीता जी का जब आग्रह देखा गया, तब उनकी शारीरिक सुकुमारता आदि के स्नेह से जैसी प्रेमपूर्ण शिक्षा दी गयी, वह स्नेह की सीमा का सूचक है । परंतु जब यह लक्षण देखने में आया कि सीता जी को यदि हठ करके रोका गया तो इनके प्राण ही नहीं बचेंगे तब उनको प्रेमपूर्वक साथ ले लिया गया । फिर वन में जिस समय उनका हरण हो गया, उस समय की विकलता तो अकथनीय प्रेम की अवधि है । श्रीमारुति जी द्वारा भेजे हुए इस संदेश में कि ‘हे प्रिये ! हमारे और तुम्हारे प्रेम के तत्त्व को एक हमारा मन ही जानता है और वह मन सदा तुम्हारे पास रहता है ।’ मानो प्रीति के रस का निचोड़ ही सूचित किया गया है । फिर जब श्रीहनुमान जी कुशलसंवाद लेकर लौटे और उन्होंने श्रीसीता जी की कष्ट – कथा सुनायी, उस समय श्रीरघुनाथ जी जैसे धीर वीर और सुख धाम की भी आंखों में प्रेमाश्रु आ गए ।

wish4me to English

pita – bhakti shreeraghunaath jee nity praay: kaal uthakar shreepita jee ko namaskaar karate the aur apane sampoorn kaary unakee aagya ke anusaar karake apanee seva se unhen prasann rakhate the . yahaan tak ki unhonne ayodhya kee chakravartee raajyashree ko pita ke vachan ke naate trnavat tyaagakar pitrbhakti ka anupam aadarsh charitaarth kar dikhaaya . saare sansaar ko aap shiksha dete hain ki ‘jo log apane sabhee vichaaron ko tyaagakar pita ke vachanon ka paalan karenge ve hee sukh aur sush ke bhaajan honge, phir ant mein unaka paralok bhee ban jaega .’ usee putr ka janm sansaar me dhany hai, jisake charitr ko sunakar pita prasann hon . maatr bhakti shreemukhavachan hai ki ‘maataajee ! vaheen putr bhaagyashaalee hai, jo apane pita maata ka aagyaakaaree ho . samast sanskaar mein vahee putr durlabh maana jaega, jo apane maata – pita kee seva mein rat ho . ’ isee prakaar vanayaatra ke samay aapane shreejaanakee jee se kaha ki ‘sumukhi ! main sau baar shapath karake kah raha hoon ki main tumhen keval maataon ke hit ke lie hee ayodhya mein chhod raha hoon . ’ aur baarambaar donon haath jodakar samastach purajanon se vinatee kee ki ‘aapalog vahee upaay keejiyega, jisase hamaaree sabhee maataen hamaare virah mein du:khee na hokar, sukhee rahen .’ yahaan ‘maatu sakal’ se nij jananee tatha vimaataon mein jara bhee bhed na rakhakar ek hee bhaav se maataon kee bhakti soochit kee gayee hai, atev isase jeevamaatr ko maatrbhakti kee shiksha lenee uchit hai . guru – bhakti chakravartikumaar shreeraam jee svayan raajamahal chhodakar guru grh mein gae aur vaheen vidya padhee . guru vashishth jee ko padhaane ke lie aana pade, yah uchit nahin samajha gaya . guruvary shreevishvaamitr ke shishyatvakaal mein shreechakravartikumaar nitprati apane haathon se unakee charan seva karate the . ek baar guruvary shreevashishth shreeraam – bhavan mein svayan padhaare, shreeraghunaath jee ne gurujee ka aagaman sunate hee jhat dvaar par aakar pranaam kiya aur arghyapaadyaadi dekar saadar grh ke bheetar padharaaya, shodashopachaar se unaka poojan kiya aur shreejaanakee jee sahit unake charanon ko pakadakar haath jodakar praarthana kee – ‘naath ! yadyapi sevak ke ghar svaamiyon ka padhaarana mangal ka meel aur amangal ka naashak hai, tathaapi shreecharanon ko itanee door padhaarane ka kasht karane kee kya aavashyakata thee ? jo kuchh kaary ho, usake lie daya karake is daas ke paas aagya bhejava dee jaaya karen aur yah daas usaka paalan karake krtaarth hota rahe, yaheen uchit hai .’ shreeprabhu jee ne apanee prabhuta ko chhodakar daya ke kaaran aaj is ghar ko puneet kar diya . ab jo aagya ho, usako sevak baja laave . dhany hai, shreeraam jee kee is prakaar kee gurubhakt ko dhany hai . shreeraam jee lok – ved donon se param badabhaagee maane jaenge . at: jeevamaatr ko gurubhakti kee yah shiksha maananee chaahie . braahman – bhakti shreeraam jee ne vanayaatra ke samay sab braahmanon ko bulaakar aadar tatha vinay ke sahit unhen shreevashishth jee ko saumpa aur varashaasan dilavaaya . kabandh ka vadh karane par jab vah gandharv ho gaya, tab usako samajhaaya gaya ki ‘mujhako brahmakuladrohee nahin sohaata . jo nishkapat hokar dvijon kee seva karata hai, usake vash mein sabhee dev rahate hain .’ dvijadroh se kul ka naash ho jaata hai . yah lakshman jee ko sikhalaaya gaya . puravaasiyon ko upadesh diya gaya ki ‘braahmanon kee seva paramapushy hai .’ svayan bhee lanka ke yuddh rathaarudh hone par vipr pad kamal mein maatha navaakar pranaam kiya gaya . at: yah saty charitaarth hua . bhraatr sneh shreeraam jee mein bhraatrsneh aisa tha ki usakee upama shreeraamacharitamaanas ke raamasuyasharoopee jal kee madhurata aur sugandh se dee gayee hai . chhote bhaiyon ko saath lie bina aap bhojan hee nahin karate the . raajyaaseen hone ka samaachaar milane par aapato yah soch hua ki bhaiyon ko chhodakar akele gaddee par baithana kitana bada anuchit hai . aap viyog – dasha mein bheeiyon ka is prakaar satat smaran rakhate the, jaise kachhuva apane andon kee sarvada surati rakhata hai . raajagaddee ho jaane par bhee eeaiyon par vahee preeti nit nayee jhalakatee rahee . unako naana prakaar kee neeti – shiksha dekar aap raajyakaaj karaate the . lakhanalaal jee ko shakti baam lagane ke samay to sneh kee aasakti moortimaan hokar prakat ho gayee . shreeraghunaath jee kahate hain ki ‘jaise bina pankh ke garud kee dasha ho, bina mani ke sarp kee dasha ho aur bina soond ke gajendr kee dasha ho, vaise hee tumhaare bina hamaara jeevan ho gaya hai . vah bhee apane praan ko jad daiv ke anurodh na nikaal saka tab . ’ patneeprem vanagaman ke samay seva mein chalane ke lie shreeseeta jee ka jab aagrah dekha gaya, tab unakee shaareerik sukumaarata aadi ke sneh se jaisee premapoorn shiksha dee gayee, vah sneh kee seema ka soochak hai . parantu jab yah lakshan dekhane mein aaya ki seeta jee ko yadi hath karake roka gaya to inake praan hee nahin bachenge tab unako premapoorvak saath le liya gaya . phir van mein jis samay unaka haran ho gaya, us samay kee vikalata to akathaneey prem kee avadhi hai . shreemaaruti jee dvaara bheje hue is sandesh mein ki ‘he priye ! hamaare aur tumhaare prem ke tattv ko ek hamaara man hee jaanata hai aur vah man sada tumhaare paas rahata hai .’ maano preeti ke ras ka nichod hee soochit kiya gaya hai . phir jab shreehanumaan jee kushalasanvaad lekar laute aur unhonne shreeseeta jee kee kasht – katha sunaayee, us samay shreeraghunaath jee jaise dheer veer aur sukh dhaam kee bhee aankhon mein premaashru aa gae

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...