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श्रीकृष्ण चैतन्य महाप्रभु और श्रीकृष्ण भक्ति

mahaatma kee krpa
shreekrshn chaitany mahaaprabhu aur shree krshn bhakti

सर्वसम्पद पूर्ण – आनंद दायक आकर्षणसत्तायुक्त चिद्घनस्वरूप परमतत्त्व की ओर आकृष्ट चित्कणस्वरूप जीवसमुदाय की जो आकर्षम क्रिया है, उसी का नाम भक्ति है । यद्यपि यह श्रीकृष्ण – बक्ति जीवमात्र का नित्यसिद्ध स्वरूपगत स्वधर्म है, तथापि जीव की जड़बद्ध – दशा में इसका विशेष परिचय मनुष्य शरीर में ही अधिक प्राप्त होता है । संसार में क्या सभ्य, क्या असभ्य, क्या आस्तिक, क्या नास्तिक, क्या पण्डित, क्या मूर्ख, कोई भी ऐसा नहीं , जो श्रीकृष्ण – भक्ति से शून्य हो । जिस प्रकार शारीरिक स्थिति के लिए प्रकाश , जल, वायु, भोजन, शयन आदि की आवश्यकता है, उसी प्रकार आत्मतृप्ति के निमित्त श्रीकृष्ण भक्ति करना भी अनिवार्य है । हां, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ‘कृष्ण’ शब्द को सुनते ही चौंक उठते हैं और कहने लगते हैं – क्या हम किसी मनुष्य की पूजा करेंगे ? परंतु ऐसा कहनेवालों के तत्त्वविचार में अत्यंत क्षुद्रता लक्षित होती है । ये लोग शब्द को लेकर विवाद करते हैं – शब्द के अर्थ पर विचार नहीं करते । यदि ‘कृष्ण’ शब्द के उपर्युक्त अर्त पर विचार किया जाएं तो कभी किसी को कोई आपत्ति करने का अवसर ही प्राप्त न हो । इस जड़ – जगत में चर – अचर, क्षुद्र – महत जो कुछ भी है, वह सभी आकर्षण के सूत्र में आबद्ध है । एक क्षुद्र परमाणुसे लेकर सुबृहत् भूपिण्डसहित आकाशस्थ अनंत नक्षत्रराशिपर्यन्त सभी एक सूर्यमंडल के आश्रय अवस्थित है । यह सूर्यपिण्ड अपने से अन्य महत् – पिण्ड के आश्रय अवस्थित है । अंत में एक वह विराट तत्त्व है, जो सबका मूल आश्रय है और स्वयं किसी को आश्रित नहीं है । सब उसी के आकर्षण स्थित हैं । जड़ – जगत में जड़ाकर्षण क्रिया के परिणाम का नाम ही सुख है । जड़ाबद्ध जीवों की इंद्रियां अपने विषयों की ओर इसलिए आकर्षित होती हैं कि उन्हें उनसे सुख मिलता है । यहीं आकर्षण जब चित्तत्वगत होता है, तब उसकी प्रेम संज्ञा होती है और इसके परिणाम का नाम ही आनंद होता है । तात्पर्य यह कि, जहां सुख है वहीं आकर्षण है और जहां आनंद है वहीं प्रेम है । सुख या आनंद ही श्रीकृष्ण हैं – आकर्षण या प्रेम ही भक्ति है । श्रीकृष्ण जीव के विमल प्रेम के लिप्सु हैं । विमल प्रेम कामगंध से सर्वथा शून्य होता है । यह विशुद्धा भक्ति के प्रकाश से प्राप्त होता है । विशुद्ध भक्ति का प्रकाश प्राकृतिक जगत में श्रीकृष्ण – कृपा बिना असंभव है । श्रीकृष्ण – कृपा परम स्वतंत्र है, वह किसी सुकृत का फल नहीं है । इसी से परम करुणामय श्रीकृष्ण ने कलि- कलुषित जीवों पर निहैंतुक कृपा कर, निज प्रेम प्रदान करने के निमित्त अब से 446 वर्ष पूर्व भारत के पूर्वाकाशरूप श्रीनवद्वीप – धाम में श्रीकृष्ण – चैतन्य – चंद्र रूप से उदित हो स्वीय – भक्ति – चंद्रिका का प्रकाश किया था । श्रीकृष्ण – चैतन्य महाप्रभु ने स्वयं भक्तभाव अंगीकार कर निजाचरणद्वारा जगद्गत जीवों को भक्ति – साधन की महान शिक्षा दी थी । भक्ति – भाव – विभोर, प्रेमानंद – निमग्न महाप्रभु के वदनचंद्र से समय समय पर जो वाक्यामृत निर्गलित हुआ है, हम को उसी के सम्यक पान से भक्ति – रस का पूर्णास्वादन प्राप्त होता है । इनमें साधन भक्ति की महिमा , भक्ति की वाञ्छा, भक्त का स्वरूप, भक्ति साधन की रीति, भक्त – सिद्धि का बाह्य – लक्षण, भक्ति – सिद्धि का अंतरंग लक्षण, प्रेम का स्वरूप आदि सिद्धांतों का संक्षिप्त, अथच गंभीर वर्णन है । श्रीमन्महाप्रभु के सिद्धांत में भक्ति साधन साध्य नहीं, किंतु स्वयं सिद्ध है । जिस प्रकार ज्ञान, योग, कर्म आदि के अनुष्ठान में साधन – साध्य पृथक – पृथक होते हैं और साधन अपना फल उत्पन्न कर समाप्त हो जाता है, भक्ति के अनुष्ठान में इस प्रकार नहीं होता, इसमें साधन ही साध्यरूप धारण कर लेता है । केवल अवस्था भेद मात्र है । साधनकाल में जो भक्ति क्रियात्मिका होती है, वहीं सिद्धावस्था में भावात्मिका हो जाती है । क्रियात्मिका साधन भक्ति दो प्रकार की होती है – एक वैधी, दूसरी रागानुगा । इन दोनों का क्रिया – कलाप तो समान ही होता है । केवल प्रवृत्ति में भेद होता है । वैधी साधन भक्ति में मनुष्य की प्रवृत्ति परत: अर्थात् शास्त्र की प्रेरणा से होती है और रागानुगा साधन भक्ति में वह अनुरागवश स्वयं होती है । भक्ति शास्त्र में इस साधन भक्ति के अनेक अंग कहे गए हैं, उनमें श्रवण, कीर्तन, स्मरण, पादसेवन, अर्चन, वंदन, दास्य, सख्य और आत्मनिवेदन – ये नौ प्रधान हैं । उनमें भी श्रवण, कीर्तन ये दो श्रेष्ठ हैं । इन दोनों में भी कीर्तन सर्वश्रेष्ठ है, क्योंकि इसमेंय श्रवण, स्मरण आदि अन्य अंगों का साधन स्वयं हो जाता है । संकीर्तन में सबसे अधिक विशेषता यह है कि अन्य साधनों द्वारा मनुष्य स्वयं तो लाभ उठा सकता है, परंतु दूसरों का कोई उपकार नहीं कर सकता । संकीर्तन से लता – वृक्ष, कीट पतंग, पशु पक्षीपर्यन्त का उद्धार होता है, क्योंकि इनमें स्वयं कीर्तन करने की वाक्शक्ति न होने पर भी, श्रवण शक्ति विद्यमान है । जो चित्तरूप दर्पण का मार्जन करता है, संसाररूप महादावान्गिका शमन करता है, श्रेयरूप कुमुद को विकास करने वाली चंद्रिका का प्रकाश करता है, विद्यावधूका जीवन है, आनंद – सिंधु को बढ़ाने वाला है, प्रतिपद में पूर्णामृत का आस्वादन देता है, एवं आत्मा को सर्व प्रकार से निमग्न करता है, ऐसा श्रीकृष्ण नाम संकीर्तन परम विजय को प्राप्त हो । तात्पर्य यह कि संसार में पारमार्थिक सिद्धि के जितने भी साधन प्रचलित हैं, उन सब पर सम्यक प्रकार से किया हुआ श्रीकृष्ण – कीर्तन ही सर्वोत्कृष्टता को प्राप्त हो । सम्यक प्रकार से यहां नामापराधरहित होकर अनन्य निष्ठापूर्वक कीर्तन करने से अभिप्राय है – भक्त्याभास के अंतर्गत हरि – कीर्तन से नहीं । परम शब्द से यह अभिप्राय है कि पारमार्थिक तत्त्व विचार में नाम नामी का अभेद होता है । जिस प्रकार तत्त्व – दृष्टि से श्रीकृष्ण परम साध्य हैं, उसी प्रकार तत्त्व दृष्टि से श्रीकृष्ण परम साध्य हैं, उसी प्रकार श्रीकृष्ण – नाम – कीर्तन परम साधन है ।

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sarvasampad poorn – aanand daayak aakarshanasattaayukt chidghanasvaroop paramatattv kee or aakrsht chitkanasvaroop jeevasamudaay kee jo aakarsham kriya hai, usee ka naam bhakti hai . yadyapi yah shreekrshn – bakti jeevamaatr ka nityasiddh svaroopagat svadharm hai, tathaapi jeev kee jadabaddh – dasha mein isaka vishesh parichay manushy shareer mein hee adhik praapt hota hai . sansaar mein kya sabhy, kya asabhy, kya aastik, kya naastik, kya pandit, kya moorkh, koee bhee aisa nahin , jo shreekrshn – bhakti se shoony ho . jis prakaar shaareerik sthiti ke lie prakaash , jal, vaayu, bhojan, shayan aadi kee aavashyakata hai, usee prakaar aatmatrpti ke nimitt shreekrshn bhakti karana bhee anivaary hai . haan, kuchh log aise bhee hain jo ‘krshn’ shabd ko sunate hee chaunk uthate hain aur kahane lagate hain – kya ham kisee manushy kee pooja karenge ? parantu aisa kahanevaalon ke tattvavichaar mein atyant kshudrata lakshit hotee hai . ye log shabd ko lekar vivaad karate hain – shabd ke arth par vichaar nahin karate . yadi ‘krshn’ shabd ke uparyukt art par vichaar kiya jaen to kabhee kisee ko koee aapatti karane ka avasar hee praapt na ho . is jad – jagat mein char – achar, kshudr – mahat jo kuchh bhee hai, vah sabhee aakarshan ke sootr mein aabaddh hai . ek kshudr paramaanuse lekar subrhat bhoopindasahit aakaashasth anant nakshatraraashiparyant sabhee ek sooryamandal ke aashray avasthit hai . yah sooryapind apane se any mahat – pind ke aashray avasthit hai . ant mein ek vah viraat tattv hai, jo sabaka mool aashray hai aur svayan kisee ko aashrit nahin hai . sab usee ke aakarshan sthit hain . jad – jagat mein jadaakarshan kriya ke parinaam ka naam hee sukh hai . jadaabaddh jeevon kee indriyaan apane vishayon kee or isalie aakarshit hotee hain ki unhen unase sukh milata hai . yaheen aakarshan jab chittatvagat hota hai, tab usakee prem sangya hotee hai aur isake parinaam ka naam hee aanand hota hai . taatpary yah ki, jahaan sukh hai vaheen aakarshan hai aur jahaan aanand hai vaheen prem hai . sukh ya aanand hee shreekrshn hain – aakarshan ya prem hee bhakti hai . shreekrshn jeev ke vimal prem ke lipsu hain . vimal prem kaamagandh se sarvatha shoony hota hai . yah vishuddha bhakti ke prakaash se praapt hota hai . vishuddh bhakti ka prakaash praakrtik jagat mein shreekrshn – krpa bina asambhav hai . shreekrshn – krpa param svatantr hai, vah kisee sukrt ka phal nahin hai . isee se param karunaamay shreekrshn ne kali- kalushit jeevon par nihaintuk krpa kar, nij prem pradaan karane ke nimitt ab se 446 varsh poorv bhaarat ke poorvaakaasharoop shreenavadveep – dhaam mein shreekrshn – chaitany – chandr roop se udit ho sveey – bhakti – chandrika ka prakaash kiya tha . shreekrshn – chaitany mahaaprabhu ne svayan bhaktabhaav angeekaar kar nijaacharanadvaara jagadgat jeevon ko bhakti – saadhan kee mahaan shiksha dee thee . bhakti – bhaav – vibhor, premaanand – nimagn mahaaprabhu ke vadanachandr se samay samay par jo vaakyaamrt nirgalit hua hai, ham ko usee ke samyak paan se bhakti – ras ka poornaasvaadan praapt hota hai . inamen saadhan bhakti kee mahima , bhakti kee vaanchha, bhakt ka svaroop, bhakti saadhan kee reeti, bhakt – siddhi ka baahy – lakshan, bhakti – siddhi ka antarang lakshan, prem ka svaroop aadi siddhaanton ka sankshipt, athach gambheer varnan hai . shreemanmahaaprabhu ke siddhaant mein bhakti saadhan saadhy nahin, kintu svayan siddh hai . jis prakaar gyaan, yog, karm aadi ke anushthaan mein saadhan – saadhy prthak – prthak hote hain aur saadhan apana phal utpann kar samaapt ho jaata hai, bhakti ke anushthaan mein is prakaar nahin hota, isamen saadhan hee saadhyaroop dhaaran kar leta hai . keval avastha bhed maatr hai . saadhanakaal mein jo bhakti kriyaatmika hotee hai, vaheen siddhaavastha mein bhaavaatmika ho jaatee hai . kriyaatmika saadhan bhakti do prakaar kee hotee hai – ek vaidhee, doosaree raagaanuga . in donon ka kriya – kalaap to samaan hee hota hai . keval pravrtti mein bhed hota hai . vaidhee saadhan bhakti mein manushy kee pravrtti parat: arthaat shaastr kee prerana se hotee hai aur raagaanuga saadhan bhakti mein vah anuraagavash svayan hotee hai . bhakti shaastr mein is saadhan bhakti ke anek ang kahe gae hain, unamen shravan, keertan, smaran, paadasevan, archan, vandan, daasy, sakhy aur aatmanivedan – ye nau pradhaan hain . unamen bhee shravan, keertan ye do shreshth hain . in donon mein bhee keertan sarvashreshth hai, kyonki isameny shravan, smaran aadi any angon ka saadhan svayan ho jaata hai . sankeertan mein sabase adhik visheshata yah hai ki any saadhanon dvaara manushy svayan to laabh utha sakata hai, parantu doosaron ka koee upakaar nahin kar sakata . sankeertan se lata – vrksh, keet patang, pashu paksheeparyant ka uddhaar hota hai, kyonki inamen svayan keertan karane kee vaakshakti na hone par bhee, shravan shakti vidyamaan hai . jo chittaroop darpan ka maarjan karata hai, sansaararoop mahaadaavaangika shaman karata hai, shreyaroop kumud ko vikaas karane vaalee chandrika ka prakaash karata 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