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तीर्थो का महत्त्व‬

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एक समय की बात है। गंगा के किनारे एक आश्रम में गुरु जी के पास कुछ शिष्यगण बैठे हुए कुछ धार्मिक स्थलों की चर्चा कर रहे थे। एक शिष्य बोला गुरु जी अब की बार गर्मियों में गंगोत्री, यमनोत्री की यात्रा हमें आपके साथ करनी है। आपके साथ यात्रा का कुछ अलग ही आनंद है। दर्शन के साथ-साथ हर चीज का महत्त्व भी जीवंत हो जाता है। तभी दूसरा शिष्य कहने लगा, गुरु जी आप हमेशा कहते हैं कि ईश्वर कण-कण में व्याप्त है, वो घट-घट में है, आपमें व मुझमें भी ईश्वर है। गंगा तो यहां भी बह रही है, फिर क्यों गंगोत्री, यमनोत्री जाएं और 15 दिन खराब करें। गुरु जी एक दम शांत हो गए फिर कुछ देर के बाद बोले -जमीन में पानी तो सब जगह है ना, फिर हमें जब प्यास लगे, जमीन से पानी मिल ही जाएगा तो हमें कुएं, तालाब, बावड़ी बनाने की क्या जरूरत है।
कुछ लोग एक साथ बोले, ये कैसे संभव है? जब हमें प्यास लगेगी तब ही कुंआ खोदने में कैसी समझदारी है। गुरु जी बोले बस यही तुम्हारे प्रश्न, तुम्हारी जिज्ञासा का उत्तर है। पृथ्वी में हर जगह पानी होने के बावजूद जहां वह प्रकट है या कर लिया गया है, आप वहीं तो प्यास बुझा पाते हैं। इसी तरह ईश्वर जो सूक्ष्म शक्ति है, घट-घट में व्याप्त है, ये तीर्थ स्थल, कुंए और जलाशयों की भांति, उस सूक्ष्म शक्ति के प्रकट स्थल हैं।
जहां किसी महान आत्मा के तप से, श्रम से, उसकी त्रिकालदर्शी सोच से वो सूक्ष्म-शक्ति इन स्थानों पर प्रकट हुई और प्रकृति के विराट आंचल में समा गई। जहां आज भी जब हमें अपनी आत्मशक्ति की जरूरत होती है तो इन स्थलों पर जाकर अपनी विलीन आत्म-शक्ति को प्राप्त करते हैं। दूसरे शब्दों में हमारी इच्छा शक्ति को यहां आत्मशक्ति मिलती है और हमें प्यास लगने पर कुंआ खोदने की जरूरत नहीं होती।

wish4me in English

ek samay kee baat hai. ganga ke kinaare ek aashram mein guru jee ke paas kuchh shishyagan baithe hue kuchh dhaarmik sthalon kee charcha kar rahe the. ek shishy bola guru jee ab kee baar garmiyon mein gangotree, yamanotree kee yaatra hamen aapake saath karanee hai. aapake saath yaatra ka kuchh alag hee aanand hai. darshan ke saath-saath har cheej ka mahattv bhee jeevant ho jaata hai. tabhee doosara shishy kahane laga, guru jee aap hamesha kahate hain ki eeshvar kan-kan mein vyaapt hai, vo ghat-ghat mein hai, aapamen va mujhamen bhee eeshvar hai. ganga to yahaan bhee bah rahee hai, phir kyon gangotree, yamanotree jaen aur 15 din kharaab karen. guru jee ek dam shaant ho gae phir kuchh der ke baad bole -jameen mein paanee to sab jagah hai na, phir hamen jab pyaas lage, jameen se paanee mil hee jaega to hamen kuen, taalaab, baavadee banaane kee kya jaroorat hai.
kuchh log ek saath bole, ye kaise sambhav hai? jab hamen pyaas lagegee tab hee kuna khodane mein kaisee samajhadaaree hai. guru jee bole bas yahee tumhaare prashn, tumhaaree jigyaasa ka uttar hai. prthvee mein har jagah paanee hone ke baavajood jahaan vah prakat hai ya kar liya gaya hai, aap vaheen to pyaas bujha paate hain. isee tarah eeshvar jo sookshm shakti hai, ghat-ghat mein vyaapt hai, ye teerth sthal, kune aur jalaashayon kee bhaanti, us sookshm shakti ke prakat sthal hain.
jahaan kisee mahaan aatma ke tap se, shram se, usakee trikaaladarshee soch se vo sookshm-shakti in sthaanon par prakat huee aur prakrti ke viraat aanchal mein sama gaee. jahaan aaj bhee jab hamen apanee aatmashakti kee jaroorat hotee hai to in sthalon par jaakar apanee vileen aatm-shakti ko praapt karate hain. doosare shabdon mein hamaaree ichchha shakti ko yahaan aatmashakti milatee hai aur hamen pyaas lagane par kuna khodane kee jaroorat nahin hotee

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