Breaking News

विभिन्न प्रकार के नमक

खाना पकाने के लिए विभिन्न प्रकार के नमक के लिए एक मार्गदर्शिका
भोजन को पकाने और संरक्षित करने के लिए नमक एक आवश्यक घटक है, और खाना पकाने के लिए आप जिस प्रकार के नमक का उपयोग करते हैं, वह आपके भोजन के स्वाद और बनावट पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। निम्नलिखित मार्गदर्शिका आपको यह चुनने में मदद करेगी कि कौन सा नमक आपके भोजन के लिए सबसे उपयुक्त है।

  1. कोषेर नमक
    कोषेर नमक एक प्रकार का मोटे दाने वाला नमक है जो कम परिष्कृत होता है, जिसका अर्थ है कि यह लगभग शुद्ध सोडियम क्लोराइड है और आयनित नहीं होता है। अपने बड़े दानों के कारण, कोषेर नमक मांस, पोल्ट्री और सलाद में मसाला डालने के लिए अच्छा है, इसलिए मूल रूप से बेकिंग के अलावा हर चीज़ में।

यह नमक सेंधा नमक भंडार से आता है, और दुनिया भर के कई अलग-अलग देशों में इसकी कटाई की जाती है।

  1. टेबल नमक
    टेबल नमक किराने की दुकानों में बेचा जाने वाला खाना पकाने के लिए सबसे आम प्रकार का नमक है, और अधिकांश लोग इसे डिफ़ॉल्ट नमक मानते हैं। हालाँकि, टेबल नमक एक कम प्राकृतिक प्रकार का नमक है, क्योंकि यह संसाधित होता है और अपने खनिज खो देता है, इसमें आयोडीन और एंटीकाकिंग एजेंट भी होते हैं।

टेबल नमक खनन नमक भंडार से आता है, जिसका अर्थ है कि यह खाना पकाने के लिए विभिन्न प्रकार के नमक जितना खनिजों से समृद्ध नहीं है। यह खाद्य पदार्थों में मसाला डालने, पकाने और पकाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

  1. फ़्लूर डी सेल
    फ़्लूर डी सेल का अर्थ है “समुद्र का फूल” और यह दुनिया की सबसे कीमती सामग्रियों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे नमक के तालाबों के ऊपर से कटाई करके हाथ से बनाया जाता है। यह नमक मूल रूप से फ्रांस के ब्रिटनी तट से आता है, लेकिन आप इसकी प्रतिकृति पूरे उत्तरी अमेरिका में पा सकते हैं।

खाने से ठीक पहले प्लेट को “खत्म” करने के लिए फ्लेर डी सेल एक बढ़िया विकल्प है।

  1. समुद्री नमक
    समुद्री नमक समुद्री जल को वाष्पित करके प्राप्त किया जाता है। आम तौर पर, यह टेबल नमक की तुलना में कम संसाधित होता है और इसमें खनिजों के अंश रह सकते हैं।

यह नमक अपने अनियमित गुच्छों के कारण “परिष्करण” या छिड़कने के लिए अच्छा है, क्योंकि यह आपके द्वारा बनाए जा रहे पकवान में एक अच्छा कंट्रास्ट प्रदान करता है।

  1. सेल्टिक समुद्री नमक
    सेल्टिक समुद्री नमक को “सेल ग्रिस” (ग्रे नमक) के रूप में भी जाना जाता है, यह एक प्रकार का समुद्री नमक है जो फ्रांस के तट पर पैदा होता है और नमक के मैदानों में पाई जाने वाली मिट्टी से बनता है। इस नमक के खनिज और ट्रेस तत्व प्राकृतिक रूप से संतुलित होते हैं और यह रक्तचाप कम करने जैसे कुछ स्वास्थ्य लाभों का वादा करता है।

इस नमक की बनावट अनियमित चंकी है, इसलिए यह मांस में मसाला डालने और अचार बनाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

  1. परत नमक
    फ्लेक नमक खाना पकाने के लिए एक प्रकार का नमक है जो कई व्यंजनों के लिए एक बहुत ही सामान्य मसाला है। फ्लेक नमक बनाने के लिए वे नमक के क्रिस्टल को छोटे टुकड़ों में पीसते हैं और फिर इसे फ्लेक किया जाता है। निर्माता के आधार पर यह प्रक्रिया बहुत सरल या बहुत जटिल हो सकती है।

इस नमक का उपयोग विभिन्न अनुप्रयोगों में करें, जिसमें मांस को सुरक्षित रखना या भोजन में कुरकुरापन जोड़ना शामिल है।

  1. गुलाबी नमक
    गुलाबी नमक नमक के चट्टानी क्रिस्टल से आता है जो हिमालय के करीब के क्षेत्रों से निकाले जाते हैं। यह मुख्य रूप से सोडियम और लौह और जस्ता सहित अन्य ट्रेस तत्वों से बना है। गुलाबी नमक अपने गुलाबी रंग के कारण आकर्षक होता है और इसमें टेबल नमक की तुलना में अधिक नमकीन स्वाद होता है।

यह नमक किसी भी रेसिपी के लिए बहुत अच्छा है जिसमें थोड़ी मात्रा में नमक की आवश्यकता होती है जैसे सॉस, मैरिनेड, या सजावटी अतिरिक्त के रूप में।

  1. काला नमक
    काले नमक को काला नमक नमक भी कहा जाता है, जो एक प्रकार का सेंधा नमक है जो हिमालय, आमतौर पर पाकिस्तान से ज्वालामुखीय सेंधा नमक से प्राप्त किया जाता है। यह नमक आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम के साथ-साथ कुछ अन्य ट्रेस तत्वों से भी भरपूर है।

काले नमक में बहुत तीखी गंध और स्वाद होता है और इसलिए इसका उपयोग कम मात्रा में किया जाता है। यह नमक एक बेहतरीन स्वाद बढ़ाने वाला है और इसका उपयोग उन व्यंजनों में सबसे अच्छा किया जाता है जिनमें तेज़ स्वाद और सुगंध होती है, जैसे कि करी, मसालेदार व्यंजन, अचार और सलाद।

  1. लाल नमक
    लाल नमक या “अलेआ नमक” एक हवाईयन नमक है जो हवाई द्वीप से जमीन लाल ज्वालामुखीय मिट्टी से बना है और यह 80 से अधिक खनिजों से बना है और लौह ऑक्साइड में समृद्ध है।

इसमें हल्का नमकीनपन और नाजुक स्वाद है, जो इसे मांस और मछली को मसाला देने और संरक्षित करने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। यह नमक व्यंजनों में थोड़ा सा रंग जोड़ने के लिए बहुत अच्छा है, खासकर जब इसे सफेद रंग के पकवान के साथ जोड़ा जाता है। यह एक बेहतरीन स्वाद देने वाली सामग्री भी है, और यह भूनने और भूनने के लिए भी बहुत बढ़िया है।

  1. काला लावा नमक
    काले लावा नमक की कटाई हवाई और साइप्रस में की जाती है, फिर इसे उन क्षेत्रों में पाए जाने वाले लावा से सक्रिय चारकोल के साथ मिलाया जाता है, जिससे नमक को एक विशिष्ट गहरा रंग मिलता है। कोयला एक बेहतरीन शरीर की सफाई करने वाले के रूप में कार्य करता है और पाचन में सुधार करता है।

यह नमक खाद्य पदार्थों पर छिड़कने के लिए बहुत अच्छा है। इसका उपयोग स्वाद और सजावट दोनों के लिए करें।

  1. नमक लाना
    नमकीन नमक पानी के साथ मिलकर खाद्य पदार्थों में एक विशिष्ट स्वाद जोड़ता है और यह अधिक नमी बनाए रखने और मांस को कोमल बनाने की अनुमति देता है।

नमकीन नमक के अच्छे उदाहरण कोषेर नमक, समुद्री नमक और गुलाबी नमक हैं।

  1. स्वादयुक्त नमक
    स्वादयुक्त नमक परतदार नमक और सूखे मसाले या जड़ी-बूटी का एक संयोजन है जो किसी व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब आप किसी रेसिपी में थोड़ा सा स्वाद जोड़ना चाहते हैं तो वे बहुत सुविधाजनक होते हैं। आप इनका उपयोग मांस, मुर्गीपालन, मछली और सब्जियों में मसाला डालने के लिए कर सकते हैं।

Check Also

babu-kunwar-singh

बाबू वीर कुंवर सिंह

यदि हमें पिछले 200-250 वर्षों में हुए विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ योद्धाओं की सूची बनाने को कहा जाए तो हम अपनी सूची में पहला नाम बाबू वीर कुंवर..