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पंडित जी और नाविक

Gangapar
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आज गंगा पार होनेके लिए कई लोग एक नौकामें बैठे, धीरे-धीरे नौका सवारियों के साथ सामने वाले किनारे की ओर बढ़ रही थी,एक पंडित जी भी उसमें सवार थे। पंडित जी ने नाविक से पूछा “क्या तुमने भूगोल पढ़ी है ?”

भोला- भाला नाविक बोला “भूगोल क्या है इसका मुझे कुछ पता नहीं।”

पंडितजी ने पंडिताई का प्रदर्शन करते कहा, “तुम्हारी पाव भर जिंदगी पानी में गई।”

फिर पंडित जी ने दूसरा प्रश्न किया, “क्या इतिहास जानते हो? महारानी लक्ष्मीबाई कब और कहाँ हुई तथा उन्होंने कैसे लडाई की ?”

नाविक ने अपनी अनभिज्ञता जाहिर की तो  पंडित जी ने विजयीमुद्रा में कहा “ ये भी नहीं जानते तुम्हारी तो आधी जिंदगी पानी में गई।”

फिर विद्या के मद में पंडित जी ने तीसरा प्रश्न पूछा “महाभारत का भीष्म-नाविक संवाद या रामायण का केवट और भगवान श्रीराम का संवाद जानते हो ?”

अनपढ़ नाविक क्या कहे, उसने इशारे में ना कहा, तब पंडित जी मुस्कुराते हुए बोले “तुम्हारी तो पौनी जिंदगी पानी में गई।”

तभी अचानक गंगा में प्रवाह तीव्र होने लगा। नाविक ने सभी को तूफान की चेतावनी दी, और पंडितजी से पूछा “नौका तो तूफान में डूब सकती है, क्या आपको तैरना आता है?”

पंडित जी गभराहट में बोले “मुझे तो तैरना-वैरना नहीं आता है ?”

नाविक ने स्थिति भांपते हुए कहा ,“तब तो समझो आपकी पूरी जिंदगी पानी में गयी। ”

कुछ ही देर में नौका पलट गई। और पंडित जी बह गए।

मित्रों ,विद्या वाद-विवाद के लिए नहीं है और ना ही दूसरों को नीचा दिखाने के लिए है। लेकिन कभी-कभी ज्ञान के अभिमान में कुछ लोग इस बात को भूल जाते हैं और दूसरों का अपमान कर बैठते हैं। याद रखिये शाश्त्रों का ज्ञान समस्याओं के समाधान में प्रयोग होना चाहिए शश्त्र बना कर हिंसा करने के लिए नहीं।

कहा भी गया है, जो पेड़ फलों से लदा होता है उसकी डालियाँ झुक जाती हैं। धन प्राप्ति होने पर सज्जनों में शालीनता आ जाती है। इसी तरह , विद्या जब विनयी के पास आती है तो वह शोभित हो जाती है। इसीलिए संस्कृत में कहा गया है , ‘विद्या विनयेन शोभते। ’

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aaj gngaa paar honeke lie ka_ii log ek naukaamen baiṭhe, dheere-dheere naukaa savaariyon ke saath saamane vaale kinaare kee or baḍh rahee thee,ek pnḍait jee bhee usamen savaar the. Pnḍait jee ne naavik se poochhaa “kyaa tumane bhoogol paḍhee hai ?”

bholaa- bhaalaa naavik bolaa “bhoogol kyaa hai isakaa mujhe kuchh pataa naheen.”

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fir pnḍait jee ne doosaraa prashn kiyaa, “kyaa itihaas jaanate ho? Mahaaraanee lakṣmeebaa_ii kab aur kahaan huii tathaa unhonne kaise laḍaa_ii kee ?”

naavik ne apanee anabhigyataa jaahir kee to pnḍait jee ne vijayeemudraa men kahaa “ ye bhee naheen jaanate tumhaaree to aadhee jindagee paanee men ga_ii.”

fir vidyaa ke mad men pnḍait jee ne teesaraa prashn poochhaa “mahaabhaarat kaa bheeṣm-naavik snvaad yaa raamaayaṇa kaa kevaṭ aur bhagavaan shreeraam kaa snvaad jaanate ho ?”

anapaḍh naavik kyaa kahe, usane ishaare men naa kahaa, tab pnḍait jee muskuraate hue bole “tumhaaree to paunee jindagee paanee men ga_ii.”

tabhee achaanak gngaa men pravaah teevr hone lagaa. Naavik ne sabhee ko toofaan kee chetaavanee dee, aur pnḍaitajee se poochhaa “naukaa to toofaan men ḍaoob sakatee hai, kyaa aapako tairanaa aataa hai?”

pnḍait jee gabharaahaṭ men bole “mujhe to tairanaa-vairanaa naheen aataa hai ?”

naavik ne sthiti bhaanpate hue kahaa ,“tab to samajho aapakee pooree jindagee paanee men gayee. ”

kuchh hee der men naukaa palaṭ ga_ii. Aur pnḍait jee bah ga_e. Mitron ,vidyaa vaad-vivaad ke lie naheen hai aur naa hee doosaron ko neechaa dikhaane ke lie hai. Lekin kabhee-kabhee gyaan ke abhimaan men kuchh log is baat ko bhool jaate hain aur doosaron kaa apamaan kar baiṭhate hain. Yaad rakhiye shaashtron kaa gyaan samasyaa_on ke samaadhaan men prayog honaa chaahie shashtr banaa kar hinsaa karane ke lie naheen. Kahaa bhee gayaa hai, jo ped falon se ladaa hotaa hai usakee ḍaaliyaan jhuk jaatee hain. Dhan praapti hone par sajjanon men shaaleenataa aa jaatee hai. Isee tarah , vidyaa jab vinayee ke paas aatee hai to vah shobhit ho jaatee hai. Iseelie snskrit men kahaa gayaa hai , ‘vidyaa vinayen shobhate.

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