रासलीला तथा अन्यान्य प्रकरणों में श्रीकृष्ण नाम के साथ महर्षि वेदव्यास के द्वारा ‘योगेश्वर’ शब्द का प्रयोग होते हुए देखकर साधारण पाठकों के हृदय में सन्देह उत्पन्न होता है कि इस प्रकार के पुरुष योगेश्वर कैसे हो सकते हैं । विदेशी लोगों ने तो भ्रमवश श्रीकृष्णभगवान को ‘INCARNATION OF LUST’ अर्थात् कामकलाविस्तार का ही अवतार कह दिया है । हमारे देश के भी कुछ अज्ञ, दुर्बलचेता व्यक्ति इस झगड़े से पिण्ड छुड़ाने के लिए यह फैसला कर देते हैं कि महाभारत और भागवत के कृष्ण भिन्न – भिन्न थे या भागवत के श्रीकृष्ण को ई व्यक्ति थे ही नहीं, यह केवल बोपदेवद्वारा रचित काल्पनिक चित्रमात्र है । अत: श्रीकृष्णभगवान की योगेश्वर – सत्ता को प्रमाणित करने के लिए इन दोनों शंकाओं का समाधान करना अत्यावश्यक है । महाभारत के द्रोणपर्व में संजय के प्रति धृतराष्ट्र की जो उक्ति है उसे पढ़ने पर कोई भी यह नहीं कह सकता कि महाभारत और भागवत के श्रीकृष्ण अलग – अलग हैं, यह उक्ति निम्नलिखित हैं – अर्थात् भगवान वासुदेव श्रीकृष्ण के दिव्य कर्मों की सुनो, जिनके समान कर्म कोई नहीं कर सकता । जिस समय बाल्यावस्था में श्रीकृष्ण गोकुल में थे, उसी समय इनकी अलौकिक शक्ति तीनों लोकों में प्रकट हो गयी हयासुर को मारा था । प्रलंब, नरक, जम्भ, पीठ, मुर आदि असुरों का इन्होंने ही संहार किया था । जरासंध द्वारा सुरक्षित महाबली कंसराज को सारे पायकोंसहित इन्होंने मारा था और युधिष्ठिर के यज्ञ में चेदिराज शिशुपाल का पशु की तरह वध इन्होंने किया था । मेरी सभा में ही इन्होंने जो आश्चर्यजनक कार्य किया था, वैसा दूसरा कौन कर सकता है ? जिनको द्विजगण परमपिता परमात्मा कहते हैं, अब वे पाण्डवपक्ष में होकर युद्ध करेंगे और कौरवों को तथा उनके पक्षवाले राजाओं को मारकर पाण्डवों को राज्य दिलावेंगे । जहां पर भगवान श्रीकृष्ण सारथी और महावीर अर्जुन योद्धा हैं, वहां कौन उनके सामने युद्ध कर सकता है ? दैवविमूढ़ दुर्योधन श्रीकृष्ण – भगवान के स्वरूप को नहीं जान सका, अत: उसका नाश सन्निकट है । इससे स्पष्ट सिद्ध होता है कि वृंदावन की लीला तथा महाभारत की लीला करने वाले भगवान श्रीकृष्ण दो नहीं, एक ही थे । अब इस प्रकार लीला करने की आवश्यकता क्या थी ? यह बात पूर्णावतार के स्वरूप पर विचार करने से विदित हो जाती है । श्रीभगवान सत्, चित्, आनंद के स्वरूप थे, अत: उनके पूर्णावतार में सत्, चित तथा आनंद तीनों की लीलाओं का पूर्णरूप से प्रकट होना सर्वथा स्वाभाविक एवं अवश्यंभावी था । सत् के साथ कर्म का, चित् के साथ ज्ञान का और आनंद के साथ भक्ति का संबंध है । इसी कारण इनकी लीला में कर्मयोग का उत्तम आदर्श प्रकट हुआ था, ज्ञानयोग की प्रत्यक्षमूर्ति गीतोपदेश के रूप में प्रकट हुई थी और भक्ति के वीर, करुण, हास्य आदि सप्त गौण रसों तथा दास्य, सख्य, कांत, तन्मय, वात्सल्य आदि सप्त मुख्य रसों के अनेक स्त्री – पुरुष भक्तों ने जन्म लेकर रासलीला आदि के द्वारा उस भक्ति – भावमयी लीला को पूर्ण किया था ।
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raasaleela tatha anyaany prakaranon mein shreekrshn naam ke saath maharshi vedavyaas ke dvaara ‘yogeshvar’ shabd ka prayog hote hue dekhakar saadhaaran paathakon ke hrday mein sandeh utpann hota hai ki is prakaar ke purush yogeshvar kaise ho sakate hain . videshee logon ne to bhramavash shreekrshnabhagavaan ko ‘incharnation of lust’ arthaat kaamakalaavistaar ka hee avataar kah diya hai . hamaare desh ke bhee kuchh agy, durbalacheta vyakti is jhagade se pind chhudaane ke lie yah phaisala kar dete hain ki mahaabhaarat aur bhaagavat ke krshn bhinn – bhinn the ya bhaagavat ke shreekrshn ko ee vyakti the hee nahin, yah keval bopadevadvaara rachit kaalpanik chitramaatr hai . at: shreekrshnabhagavaan kee yogeshvar – satta ko pramaanit karane ke lie in donon shankaon ka samaadhaan karana atyaavashyak hai . mahaabhaarat ke dronaparv mein sanjay ke prati dhrtaraashtr kee jo ukti hai use padhane par koee bhee yah nahin kah sakata ki mahaabhaarat aur bhaagavat ke shreekrshn alag – alag hain, yah ukti nimnalikhit hain – arthaat bhagavaan vaasudev shreekrshn ke divy karmon kee suno, jinake samaan karm koee nahin kar sakata . jis samay baalyaavastha mein shreekrshn gokul mein the, usee samay inakee alaukik shakti teenon lokon mein prakat ho gayee hayaasur ko maara tha . pralamb, narak, jambh, peeth, mur aadi asuron ka inhonne hee sanhaar kiya tha . jaraasandh dvaara surakshit mahaabalee kansaraaj ko saare paayakonsahit inhonne maara tha aur yudhishthir ke yagy mein chediraaj shishupaal ka pashu kee tarah vadh inhonne kiya tha . meree sabha mein hee inhonne jo aashcharyajanak kaary kiya tha, vaisa doosara kaun kar sakata hai ? jinako dvijagan paramapita paramaatma kahate hain, ab ve paandavapaksh mein hokar yuddh karenge aur kauravon ko tatha unake pakshavaale raajaon ko maarakar paandavon ko raajy dilaavenge . jahaan par bhagavaan shreekrshn saarathee aur mahaaveer arjun yoddha hain, vahaan kaun unake saamane yuddh kar sakata hai ? daivavimoodh duryodhan shreekrshn – bhagavaan ke svaroop ko nahin jaan saka, at: usaka naash sannikat hai . isase spasht siddh hota hai ki vrndaavan kee leela tatha mahaabhaarat kee leela karane vaale bhagavaan shreekrshn do nahin, ek hee the . ab is prakaar leela karane kee aavashyakata kya thee ? yah baat poornaavataar ke svaroop par vichaar karane se vidit ho jaatee hai . shreebhagavaan sat, chit, aanand ke svaroop the, at: unake poornaavataar mein sat, chit tatha aanand teenon kee leelaon ka poornaroop se prakat hona sarvatha svaabhaavik evan avashyambhaavee tha . sat ke saath karm ka, chit ke saath gyaan ka aur aanand ke saath bhakti ka sambandh hai . isee kaaran inakee leela mein karmayog ka uttam aadarsh prakat hua tha, gyaanayog kee pratyakshamoorti geetopadesh ke roop mein prakat huee thee aur bhakti ke veer, karun, haasy aadi sapt gaun rason tatha daasy, sakhy, kaant, tanmay, vaatsaly aadi sapt mukhy rason ke anek stree – purush bhakton ne janm lekar raasaleela aadi ke dvaara us bhakti – bhaavamayee leela ko poorn kiya tha